For Latest Update by email

header ads

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलु उपय




डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलु उपाय

दोस्तों क्या आप या आपका कोई दोस्त या परिजन  डायबिटीज से ग्रस्त हैं तथा अनेक इलाज करवाने के बाद भी डायबिटीज को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए अत्यंत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज की इस लेख में आप कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

 अधिक मोटापा और डायबिटीज अर्थात "शुगर" की बीमारी भारत में एक बड़ी समस्या बनती जा रही हैं। आज अनेक लोग खराब भोजन की आदतों, व्यस्त जीवनशैली के कारण डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज मनुष्य के शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कई गुना बढ़ा देता है परिणाम स्वरूप व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन का विकास होने में बाधा  आती है।
                   
                                यह भी जाने : दाद से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाएं

तथा शरीर पूर्ण रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल  करने में असमर्थ होता है। इसलिए डायबिटीज के निजात पाने के अनेक तरीके होते हैं जिन्हें घरेलू तथा अंग्रेजी दवाइयां शामिल हैं। तथा हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि कौन से वे तरीके हैं जिनसे रोगी डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं। अतः आज के इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद मुझे उम्मीद है आप भली-भाँति जानेंगे कि किस प्रकार हम डायबिटीज को कंट्रोल कर ब्लड शुगर को सामान्य स्तर पर रख सकते हैं।


 यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनसे डायबिटीज ग्रस्त रोगी को परहेज करना चाहिए।

 बाहर का खाना खाने से बचें!

 दोस्तो डायबिटीज के रोगी को यह सलाह दी जाती है कि जंक फूड आदि बाहर का खाना खाने से बचें। क्योंकि  यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। सड़कों, बाज़ार आदि बाहर किसी भी खुली जगह पर खाना सेहत के लिए स्वास्थ्यकारी नहीं होता है।

 क्योंकि बाहर अक्सर देखा जाता है की बाहर बनाये गए पकवानों के बाद उसमें बचे तेल(फ़ूड ऑयल)  का पुनः उपयोग किया जाता है। और विशेषज्ञों के अनुसार तेल को जितनी बार गर्म बर्तनों में छाना जाता है उतना ही ट्रांसपेरेंट (पारदर्शक) की मात्रा बढ़ती जाती है। तथा बाजार में कई दिनों तक उसी तेल में खाना पकाया जता है जिससे यह तेजी से शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है।

अतः डायबिटीज ग्रस्त रोगी को बाजार में तली-भुनी चीजों का परहेज करना चहिये। तथा घर  में कम तेल में भुना भोजन लेना चाहिए। उसके स्थान पर ऑलिव ऑइल अर्थात "जैतून का तेल" डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति की सेहत लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें ट्रांसपेरेंट की मात्रा बेहद कम होती है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलु  उपाय 

यदि आप कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं तथा आप भी शुगर की समस्या से परेशान हैं तो आज ही कॉफी का त्याग करें! क्योंकि शुगर में कॉफीन की मात्रा अधिक होती है तथा यह आपके शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ाता है। तथा कॉफी का सेवन न करने पर आप पाएंगे कि आपके शरीर में शुगर का लेवल तेजी से कम हो रहा है।


दोस्तो वैसे तो बाजार में आज अधिकतर जंक-फूड में मैदा  का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि मैदा से बने पकवान खाने में अत्यंत स्वादिष्ट होते हैं। परन्तु यदि आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आपको मैदा से निर्मित ब्रेड, मोमोस भटूरे आदि सभी चीजों को छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए।

 क्योंकि मैदा तेजी से शुगर के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है, इसके अलावा एक स्वस्थ व्यक्ति को भी मैदा से निर्मित पकवानों को कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि मैदा पेट में जाकर आंतों में चिपक जाता है जिससे कब्ज जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं। तथा इसके साथ ही मैदा मोटापे को बढ़ाता है, तथा मोटापा शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ाने में  सहायक होता है।

दोस्तो आपको बाज़ार में नमकीन, चिप्स, स्नैक्स आदि बंद पैकेट वस्तुओं का सेवन करने से बचना चहिये। क्योंकि इन चीजों से शरीर में तेजी से digestive carbohydrate होता है। जिससे इनमें ट्रांसफैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। अतः डाइबिटीज़ पीड़ित व्यक्तियों को इन चीजों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

 इसके अलावा "फ्रेंच-फ्राई" का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनहें बनाते समय आलू के छिलके को हटा लिया जाता है,तथा उसके बाद छिले हुए आलू के पीस को उच्च तापमान में फ्राई किया जाता है। जो खाने में स्वादिष्ट तो होता है परन्तु इससे कार्बन की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है।

जैसा कि हम जानते हैं फलों का सेवन मनुष्य के लिए अत्यंत लाभवर्धक होता है, परन्तु शुगर से पीड़ित व्यक्तियों को अत्यंत मीठे फल जैसे अंगूर, आम जैसे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। तथा उसके स्थान पर सेब,जामुन, आँवला जैसे फलों को लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह फल शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक होती है। तथा इसके साथ ही आप किशमिश का भी सेवन कर सकते हैं।


दोस्तो! ऊपर बताये गए कुछ चीजों का परहेज कर आप घर बैठे बिना किसी दवाई के डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको आपने शुगर लेवल की समय पर जाँच कराने ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

उम्मीद है आज के इस लेख (डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलु  उपाय ) में दी गयी जानकारी डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए उपयोगी होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो कृपया इस जानकारी को सोशल मीडिया पर लोगों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

0 Comments